up-makes-record-for-corona-vaccine

UP ने तोड़ा MP का रिकॉर्ड, एक दिन में लगी 27 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन

अन्य प्रदेश से, प्रदेश, मुख्य समाचार

Updated : 04 Aug 2021

Vaccination Record in UP: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने वैक्सीनेशन को लेकर इतिहास रच दिया है. दरअसल, प्रदेश में तीन अगस्त को 27 लाख से ज्यादा लोगों को एक दिन में वैक्सीन लगाई गई जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इससे पहले एक दिन में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने का रिकॉर्ड मध्य प्रदेश के नाम था. मध्य प्रदेश में 16 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई थी.

हालांकि, यूपी सरकार ने इस रिकॉर्ड को काफी पीछे छोड़ दिया और मंगलवार को पूरे प्रदेश में एक साथ एक दिन में 27 लाख 34 हजार 926 लोगों को वैक्सीन लगाई. बता दें कि सरकार ने मंगलवार को चलाए गए मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव में 20 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन मंगलवार रात को सेशन खत्म होते-होते 27 लाख 34 हजार से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी थी.

टीकाकरण में अव्वल यूपी

पूरे देश में टीकाकरण के मामले में यूपी अव्वल है. अब तक प्रदेश में 5 करोड़ 14 लाख 89 हजार 309 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. अब तक कोई भी राज्य वैक्सीनेशन के मामले में यहां तक नहीं पहुंचा है. इसमें भी 80 लाख 14 हजार से ज्यादा लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है. वहीं 4 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है.

सरकार का फोकस है कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से पहले प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन किया जा सके. इसलिए युद्ध स्तर पर यूपी में वैक्सीनेशन का काम चल रहा है. जून महीने में सरकार ने एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा था, जिसे तय समय से पहले ही पूरा कर लिया था. हालांकि जुलाई महीने में सरकार ने तीन करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन केंद्र सरकार की तरफ से वैक्सीन ना मिलने के चलते एक करोड़ 71 लाख के आसपास ही लोगों को जुलाई महीने में टीका लग पाया था. अब अगस्त महीने में एक दिन में ही 27 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाकर सरकार ने नया रिकॉर्ड बनाया है.

Leave a Reply