mukesh-ambani-becomes-fifth-richest-person-on-forbes-billionaire-list-mplive

दुनिया के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति बनें मुकेश अंबानी, Forbes की अरबपति लिस्ट में वॉरेन बफेट को छोड़ा पीछे

मुख्य समाचार, व्यापार

Updated: 22 जुलाई, 2020,

नई दिल्ली: 

अरबपति मुकेश अंबानी (Billionaire Mukesh Ambani) दुनिया के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स (Business Magazine Forbes) की अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी दुनिया के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन ने फोर्ब्स की इस सूची में पांवचा स्थान हासिल करने के लिए अमेरिकी निवेशक वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ दिया है.

फोर्ब्स के मुताबिक अरबपति मुकेश अंबानी की संपत्ति 75 बिलियन डॉलर है. पिछले महीने ही अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी डिजिटल सेवा शाखा, Jio में लगभग 33 प्रतिशत की हिस्सेतारी को फेसबुक और गूगल सहित प्रमुख निवेशकों को बेचा था, जिसके बाद अब रिलायंस इंडस्ट्रीज ऋण मुक्त हो गई है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 22 से अब तक कुल 14 डील्स की घोषणा की है, जिसमें Jio प्लेटफॉर्मों में 1.5 लाख करोड़ की हिस्सेदारी बेचे जाना भी शामिल है. जियो प्लेटफॉर्म में नवीनतम निवेश गूगल का है, जिसने 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 33,737 करोड़ रुपये का व्यय किया है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो में निवेश के माध्यम से 2.12 लाख करोड़ रुपय जुटाए हैं. इसकी जानकारी मुकेश अंबानी ने इस महीने की शुरुआत में कंपनी की एक मीटिंग में शेयरधारकों को दी थी. रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर बुधवार को व्यापार में 2,010 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गए, इसका मार्केट केपिटलाइजेशन 12.70 लाख करोड़ रुपये हो गया है और यह देश की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है.

इसी बीच फोर्ब्स के अनुसार जेफ बेजोस 185.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. बिल गेट्स, बर्नार्ड अरनॉल्ट और मार्क जुकरबर्ग लिस्ट में मुकेश अंबानी से आगे हैं.

Leave a Reply