mcdonalds-starbucks-coke-pepsi-suspend-business-in-russia

रूस को बड़ा झटका, मैकडॉनल्ड्स, स्टारबक्स, कोका-कोला और पेप्सिको ने भी बंद किया कारोबार

अंतर्राष्‍ट्रीय, मुख्य समाचार, व्यापार

Wed, 9 March 22,

मैकडॉनल्ड्स (McDonald’s), स्टारबक्स (Starbucks), कोका-कोला (Coca-Cola), पेप्सिको (PepsiCo) और जनरल इलेक्ट्रिक जैसे कई वैश्विक ब्रांड ने घोषणा की है कि वे यूक्रेन पर आक्रमण के जवाब में रूस में अपने व्यापार को अस्थायी रूप से निलंबित कर रहे हैं. ‘मैकडॉनल्ड्स’ के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) क्रिस केम्पचिंस्की ने कर्मचारियों को भेजे एक पत्र में कहा, ‘‘हमारे सिद्धांतों के अनुसार, हम यूक्रेन में लोगों को हो रही अनावश्यक पीड़ा को नजरअंदाज नहीं कर सकते.’’ शिकागो स्थित ‘बर्गर’ की दिग्गज कम्पनी ने कहा कि वह अस्थायी रूप से 850 स्टोर बंद कर देगी, लेकिन रूस में अपने 62,000 कर्मचारियों को भुगतान करना जारी रखेगी, जिन्होंने ‘‘हमारे मैकडॉनल्ड्स ब्रांड के लिए अपना खून-पसीना लगाया है.’’

केम्पचिंस्की ने पत्र में कहा, ‘‘हमारे जैसे वैश्विक ब्रांड के लिए स्थिति बेहद चुनौतीपूर्ण है और चीजों पर विचार करना जरूरी है.’’ ‘स्टारबक्स’ ने भी गत शुक्रवार कहा था कि वह अपने 130 रूसी स्टोर से होने वाले लाभ को यूक्रेन में मानवीय राहत प्रयासों के लिए दान कर रहा है. वहीं, ‘कोका-कोला’ ने भी रूस में अपने कारोबार को निलंबित करने की घोषणा की है, लेकिन इस संबंध में अधिक जानकारी मुहैया नहीं कराई.

‘कोक’ की साझेदार, स्विट्जरलैंड स्थित ‘कोका-कोला हेलेनिक बॉटलिंग कम्पनी’ के पास रूस में 10 बॉटलिंग प्लांट हैं, जो इसका सबसे बड़ा बाजार है. ‘कोका-कोला हेलेनिक बॉटलिंग कम्पनी’ में ‘कोक’ की 21 फीसदी हिस्सेदारी है.

‘पेप्सिको’ और ‘जनरल इलेक्ट्रिक’ ने भी रूस में अपना कारोबार आंशिक रूप से बंद करने की घोषणा की है. ‘पेप्सिको’ ने कहा कि वह रूस में अपने पेय पदार्थ की बिक्री बंद करेगा. वह, वहां हर प्रकार केक पूंजी निवेश और प्रचार गतिविधियों को भी निलंबित करेगा. हालांकि, कम्पनी ने कहा कि वह अपने 20,000 रूसी कर्मचारियों और 40,000 रूसी कृषि श्रमिकों का समर्थन जारी रखने के लिए दूध, बेबी फॉर्मूला और बेबी फूड का उत्पादन जारी रखेगी.

‘जनरल इलेक्ट्रिक’ ने भी एक ट्वीट में बताया कि वह रूस में अपना कारोबार आंशिक रूप से निलंबित कर रहा है. कम्पनी ने कहा कि रूस में मौजूदा बिजली सेवाओं के लिए आवश्यक सामान और चिकित्सा उपकरण संबंधी सेवाएं जारी रहेंगी.

कई कंपनियों ने बंद किया कारोबार

इससे पहले, ‘केएफसी’ (KFC) और ‘पिज्जा हट’ (Pizza Hut) की मूल कम्पनी ‘यम ब्रांड्स’ ने मंगलवार देर रात कहा था कि उसने रूस में कम्पनी के स्वामित्व वाले 70 ‘केएफसी’ रेस्तरां को अस्थायी रूप से बंद करने की योजना बनाई है. साथ ही, वह रूस में सभी 50 ‘पिज्जा हट’ रेस्तरां को बंद करने के लिए एक फ्रेंचाइजी के साथ बातचीत कर रहे हैं.

वहीं, ‘बर्गर किंग’ ने कहा कि वह रूस में अपने 800 स्टोर से होने वाले मुनाफे को राहत प्रयासों के लिए दे रहा है. ‘अमेजन’ ने मंगलवार को कहा था कि कम्पनी के क्लाउड कंप्यूटिंग नेटवर्क और अमेजन वेब सर्विसेज पर रूस और बेलारूस में नए खाते नहीं बन पाएंगे.

गौरतलब है कि रूस ने पिछले महीने यूक्रेन पर हमला कर दिया था, जिसके बाद से वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना और तमाम प्रतिबंधों का सामना कर रहा है.

Leave a Reply