mahabharat-bheem-actor-praveen-kumar-sobti-death

Praveen Kumar Death: नहीं रहे ‘महाभारत’ के ‘भीम’ प्रवीण कुमार सोबती, आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे अभिनेता

मनोरंजन, मुख्य समाचार

LAST UPDATED : 

Praveen Kumar Passes Away: देश स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के निधन के दुख से बाहर भी नहीं आया था कि अब मनोरंजन जगत से एक और बुरी खबर सामने आई है. बीआर चोपड़ा (BR Chopra) के महाभारत (Mahabharat) में भीम का किरदार निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti) का निधन हो गया है. उन्होंने 74 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया. बताया जा रहा है कि प्रवीण कुमार सोबती लंबे समय से बीमारी और आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे. उन्होंने अपने मजबूत शरीर के दम पर एक खिलाड़ी के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी.

एक खिलाड़ी के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने के बाद प्रवीण कुमार सोबती ने बॉलीवुड का रुख किया. कई फिल्मों में विलेन का रोल किया, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा पहचान दिलाई बीआर चोपड़ा के ‘महाभारत’ ने. जिसमें उन्होंने भीम का रोल निभाया था. इस किरदार ने उन्हें घर-घर में फेमस कर दिया. अपने दमदार शरीर के चलते भीम के किरदार में प्रवीण कुमार सोबती खूब पसंद किए गए.

प्रवीण कुमार सोबती अपने एक्टिंग करियर के दौरान अमिताभ बच्चन, जितेंद्र जैसे सुपरस्टार्स के साथ भी काम कर चुके हैं. उन्होंने 1981 में आई ‘रक्षा’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. इसी साल आई ‘मेरी आवाज सुनो’ में भी प्रवीण कुमार सोबती अहम रोल में नजर आए. इन फिल्मों में उन्होंने जितेंद्र के साथ काम किया. पिर अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म ‘शहंशाह’ में भी वह नजर आए. इसके अलावा चाचा चौधरी सीरियल में वह साबू के किरदार में दिखाई दिए.

प्रवीण कुमार के बारे में
प्रवीण कुमार सोबती एक एक्टर के साथ ही डिस्कस थ्रो एथलीट भी थे. वह एशियाई खेलों मे चार बार (2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य) पदक विजेता रह चुके हैं. इसके अलावा ओलंपिक खेलों (1968 में मेक्सिको खेलों और 1972 में म्यूनिख खेलों) में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था. अर्जुन अवॉर्ड से भी प्रवीण कुमार सोबती सम्मानित हो चुकी हैं. उन्हें बीएसएफ में डिप्टी कमांडेंट की भी नौकरी मिली थी. स्पोर्ट्स में सफल करियर बनाने के बाद उन्होंने शोबिज की दुनिया में कदम रखा.

Leave a Reply