indian-airforce-airshow-over-dal-lake-in-jammu-kashmir

J&K: डल झील के ऊपर पहली बार एयर शो करेगी वायुसेना

अन्य प्रदेश से, प्रदेश, मुख्य समाचार

LAST UPDATED : 

श्रीनगर. पहले जम्‍मू कश्‍मीर (Jammu Kashmir) की जिस डल झील (Dal Lake) के आसपास आतंक का डर देखा जा सकता था, अब वहां का नजारा कुछ अलग होगा. भारतीय वायुसेना (Indian Air force) डल झील के ऊपर 26 सितंबर को बड़ा एयर शो (Air Show on Dal Lake) करने जा रही है. यह इस तरह का पहला एयर शो होगा. इसमें वायुसेना के सुखोई-30 और मिग-21 जैसे शक्‍तिशाली लड़ाकू विमान करतब दिखाते दिखेंगे.

जानकारी के अनुसार वायुसेना की ओर से होने वाला यह एयर शो ‘आजादी का अमृत महोत्‍सव’ का हिस्‍सा होगा. इसका थीम भी खास रखी गई है. यह है ‘अपने सपनों को पंख दो’. दरअसल इस एयर शो का मकसद कश्‍मीर घाटी के युवाओं को वायुसेना में शामिल होकर देश की सेवा करने के लिए प्रेरित करना है.
इस एयर शो में पैरामोटर, पावर्ड हैंड ग्‍लाइडर और आकाशगंगा स्‍काई डाइविंग टीम का प्रदर्शन किया जाएगा. इस एयर शो की तैयारियों को लेकर कश्‍मीर के डिविजनल कमिश्‍नर पांडुरंग के पोले ने जानकारी दी है कि इसके लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं.

कार्यक्रम के लिए श्रीनगर और आसपास के 10 किलोमीटर के क्षेत्र में सरकारी और निजी स्कूलों को आमंत्रित किया जाना है. जानकारी दी गई है कि करीब 700 टीचर और 3000 छात्र इस एयर शो में मौजूद रहेंगे. मुख्‍य आयोजन से पहले 25 सितंबर को इस एयर शो के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल भी जाएगी.
डिवीजनल कमिश्नर ने बताया कि वायुसेना के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए एसकेआईसीसी में करियर स्टॉल लगाए जाएंगे. इस बारे में मंगलवार को एसकेआईसीसी में छात्रों की भागीदारी के संबंध में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के प्रधानाचार्यों के साथ बैठक भी हुई.

युवाओं को एक मंच प्रदान करने के लिए जनजातीय कार्य विभाग आगामी प्रदर्शनी के दौरान विभिन्न जनजातीय समुदायों के 30 से 40 युवाओं को शॉटलिस्ट करेगा. इन्हें मुफ्त में पायलट बनने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा.

Leave a Reply