cricketer-andrew-symonds-dies-in-car-accident

ऑस्ट्रेलियाई पूर्व क्रिकेटर एंड्रयू सायमंड्स नहीं रहे, कार एक्सीडेंट में हुई मौत

खेल, मुख्य समाचार

Updated: 15 मई, 2022,

क्ववींसलैड: क्रिकेट जगत से बहुत ही स्तब्ध कर देने वाली खबर आ रही है. ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑलराउंडर एंड्र्यू सायमंड्स का क्ववींसलैंड में एक कार एक्सीडेंट में निधन हो गया. क्वींसलैंड पुलिस द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार यह सड़क दुर्घटना एलिस रिवर ब्रिज पर हुई, जब दिवंगत ऑलराउंडर की गाड़ी पलट गयी. इस साल यह ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के लिए तीसरा बड़ा नुकसान है, जब उसके किसी क्रिकेटर का निधन हुआ. एंड्रयू सायमंड्स से पहले महान शेन  मार्श और रोडने मार्श का निधन हुआ था. और अब सायमंड्स के निधन से क्रिकेट जगत एकदम हैरान रह गया है. फैंस को अभी तक भरोसा नहीं हो पा रहा है कि उनका चहेता क्रिकेट इस तरह से दुनिया से विदा हुआ.

कुछ दिन पहले ही दिग्गज क्रिकेटर का नाम खासी चर्चा में रहा था, जब भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल में एक किस्से में उनके नाम का जिक्र किया था. तब चहल ने आईपीएल के शुरुआती दिनों में उनके साथ सायमंड्स की किसी मजाकिया शरारत का जिक्र किया था, जिससे सायमंड्स सुर्खियों में रहे थे.

बहरहाल, वरिष्ठ क्रिकेट पत्रकार रॉबर्ट कैडोक के अनुसार कंगारू पूर्व क्रिकेटर शनिवार रात टाउंसविले से 50 किमी. दूर सड़क दुर्घटना में निधन हुआ. क्वींसलैंड पुलिस द्वारा दी जानकारी के अनुसार शानिवार रात साढ़े दस बजे जब उनकी  कार का एक्सीडेंट हुआ, तो वह कार में अकेले थे. सामयंड्स की कार के एक्सीडेंट की खबर के बाद मेडिकल टीम मौके पर पहुंची, लेकिन उन्हें नहीं ही बचाया जा सकता.

वनडे से बनायी बड़ी पहचान

सायमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी20 मुकाबले खेले थे. इस दौरान उनके बल्ले से क्रमश: 1462, 5088 और 337 रन निकले. टेस्ट में सायमंड्सने 40.61 का औसत निकाला, तो वनडे में उन्होंने 39.75 और टी20 में 14 मैचों में उनका 48.14 का औसत रहा. वहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने तीनों फॉर्मेट में कुल 165 विकेट चटकाए थे.  सायमंड्स फील्ड पर अपने आक्रामक अंदार और शानदार फील्डिंग के लिए भी जाने जाते थे. हालांकि, सायमंड्स अपने देश के लिए कम टेस्ट खेले, लेकिन उनका एकदिनी करियर बहुत ही शानदार रहा और उन्होंने इस फौरमेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए कई मैच  जिताऊ पारियां खेलीं

इस वजह से हुए थे टीम से बाहर

सायमंड्स ने अपने इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच पाकिस्तान के खिलाफ 7 मई 2009 को खेला था. यह टी20 मुकाबला दुबई में खेला गया था. सायमंड्स अपनी शराब की लत की वजह से चर्चा में रहे और इस बात ने और अनुशासनहीनता ने उनके करियर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाया. ये दो  बातें ऐसी रहीं, जिनके कारण सायमंड्स को ऑस्ट्रेलिया की टी20 टीम से जगह गंवानी पड़ी थी. उन पर आरोप थे कि सायमंड्स ने शराब पीने से संबंधित नियम तोड़े हैं और जब वॉर्निंग का असर भी नहीं हुआ, तब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उनसे किनारा कर लिया

Leave a Reply