chinese-landgrab-on-bhutanese-territory

भूटान की जमीन पर चीन ने किया कब्जा, 1 साल में बना डाले 4 गांव

अंतर्राष्‍ट्रीय, मुख्य समाचार

Updated: 18 नवम्बर, 2021,

नई दिल्ली: चीनी सैन्य विकास पर एक वैश्विक शोधकर्ता (Global Researcher) द्वारा ट्वीट की गई नई सैटेलाइट तस्वीरों (Satellite Images) में भूटानी क्षेत्र (Bhutan) में चीनी गांवों (Chinese Villages) का निर्माण दिखाई दे रहा है. यह क्षेत्र डोकलाम के पास भूटान और चीन के बीच विवादित भूमि पर स्थित है, जिसमें 2020 और 2021 के बीच की अवधि में निर्माण गतिविधि दिखाई गई थीं. अब, लगभग 100 वर्ग किमी के क्षेत्र में कई नए गांव फैले हुए दिखाई दे रहे हैं. चीन द्वारा उठाया गया यह कदम भारत के लिए विशेष रूप से चिंताजनक है, क्योंकि भूटान की सीमाओं की सुरक्षा के लिए भारत वहां एक सीमित सशस्त्र बल रखता है. इसका पड़ोस पर व्यापक भू-रणनीतिक प्रभाव भी पड़ेगा.

चीन-भारत सीमा पर चीनी सैन्य विकास पर मुख्य वैश्विक शोधकर्ताओं में से एक @detresfa ने अपने ट्वीट में लिखा, “डोकलाम के पास #भूटान और #चीन के बीच विवादित भूमि 2020-21 के बीच निर्माण गतिविधि को दर्शाता है. लगभग 100 किमी² के क्षेत्र में कई नए गांव फैल गए हैं. क्या यह एक नए समझौते या #चीन के क्षेत्रीय दावों को लागू करने का हिस्सा है?”

गांवों का निर्माण मई 2020 और नवंबर 2021 के बीच किया गया था और यह भूटान और चीन के बीच एक सीमा समझौते के दौरान हुआ.

“थ्री-स्टेप रोडमैप” पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए भारत ने कहा, “हमने आज भूटान और चीन के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं. आप जानते हैं कि 1984 से भूटान और चीन सीमा वार्ता कर रहे हैं. भारत इसी तरह चीन के साथ सीमा वार्ता कर रहा है.

पिछले साल,  बताया था कि चीन डोकलाम पठार के करीब एक गांव का निर्माण कर रहा है, जहां 2017 में चीनी और भारतीय सेनाओं के बीच तनावपूर्ण गतिरोध था. चीनी मीडिया के एक वरिष्ठ पत्रकार द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों से पता चलता है कि गांव भूटान के क्षेत्र में 2 किमी दूर है, जो डोकलाम के बहुत करीब है.

 

चीन का यह कदम बीजिंग द्वारा भूमि सीमा क्षेत्रों के संरक्षण और शोषण पर पारित करने के तुरंत बाद आया है. कानून कहता है कि चीन “प्रादेशिक अखंडता और भूमि सीमाओं की रक्षा करने और क्षेत्रीय संप्रभुता और भूमि सीमाओं को कमजोर करने वाले किसी भी कार्य के खिलाफ सुरक्षा और मुकाबला करने के लिए उपाय करेगा.”

Leave a Reply