attahas-samman-2022

अट्टहास सम्मान की घोषणा, ‘शिखर सम्मान’ प्रेम जनमेजय और ‘युवा सम्मान’ अनुज खरे को

मनोरंजन, मुख्य समाचार

Updated: 27 March 2022,

नई दिल्ली. प्रसिद्ध साहित्यिक संस्था ‘माध्यम’ की ओर से हर वर्ष देश के ख्यातनाम व्यंग्य रचनाकारों को दिए जाने वाले प्रतिष्ठित ‘अट्टहास शिखर सम्मान’ की घोषणा कर दी गई है. वर्ष 2020 के लिए ‘अट्टहास शिखर सम्मान’ प्रसिद्ध व्यंग्यकार डॉ. प्रेम जनमेजय को और ‘अट्टहास युवा सम्मान’ व्यंग्यकार अनुज खरे को दिया जाएगा. वर्ष 2019 के लिए ‘अट्टहास शिखर सम्मान’ वरिष्ठ व्यंग्य नाटककार पद्मश्री दया प्रकाश सिन्हा को तथा ‘अट्टहास युवा सम्मान’ लखनऊ के पंकज प्रसून को दिया जाएगा.
कोरोना के वजह से पैदा हुई परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए विगत 2 वर्षों से इन प्रतिष्ठित सम्मानों की घोषणा नहीं हो पाई थी. अब इन सम्मानों की घोषणा एक साथ की गई है. पुरस्कार प्राप्त करने वाले इन रचनाकारों को 27 मार्च, 2022 को दिल्ली के हिंदी भवन में सम्मानित किया जाएगा. कार्यक्रम रविवार को 3 बजे से होगा।

नरेंद्र कोहली ने लगाई मुहर
‘माध्यम’ संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष कप्तान सिंह और महासचिव अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि सम्मान के लिए व्यंग्यकारों का चयन करने वाली समिति में पद्मश्री अशोक चक्रधर, डॉ ज्ञान चतुर्वेदी और इस वर्ष अप्रैल माह में दिवंगत हुए डॉक्टर नरेंद्र कोहली (Narendra Kohli) जैसे बड़े नाम शामिल हैं. 2019 साल के शिखर सम्मान और युवा सम्मान के लिए नामों की अनुशंसा तो नरेंद्र कोहली जी ने अपने निधन से पहले ही कर दी थी. निर्णायक समिति ने बस उनके निर्णय पर सहमति व्यक्त कर दी. निर्णायक समिति के सदस्यों में सुभाष काबरा (मुंबई), सुभाष चंदर (उत्तर प्रदेश), डॉ स्नेह लता पाठक (छत्तीसगढ़), अरुण अर्णव खरे (कर्नाटक), राम किशोर उपाध्याय (दिल्ली) और ‘माध्यम’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष कप्तान सिंह व महासचिव अनूप श्रीवास्तव पदेन सदस्य के तौर पर शामिल थे.

Leave a Reply