agar-malwa-controversy

एमपी के स्कूल में भारत माता की जय बोलने को लेकर बवाल, हमलावर छात्रों पर एफआईआर

प्रदेश, मध्य प्रदेश, मुख्य समाचार

Updated: 13 अक्टूबर, 2021

आगर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के आगर मालवा (Agar-Malwa) जिले के बड़ौद नगरीय क्षेत्र में भारत माता की जय (Bharat Mata ki Jai) बोलने को लेकर स्कूली बच्चो में विवाद हो गया. स्कूल में हुए विवाद के बाद स्कूल से छुट्टी के बाद घर जा रहे 12वीं कक्षा के छात्र भरत सिंह के साथ आरोपी छात्रों ने अन्य साथियों के साथ मिलकर बाजार में मारपीट कर दी. बड़ौद पुलिस ने विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर जांच शुरू की है. पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार फरियादी छात्र भरत सिंह ने मामला दर्ज कराते हुए बताया कि वह बड़ौद के एक निजी स्कूल में कक्षा 12वीं में पढ़ाई करता है. स्कूल में सुबह रोजाना की तरह राष्ट्रगान के बाद सभी भारत माता की जय का नारा लगाते हैं.

शिकायत के मुताबिक, लड़कों ने कहा कि भारत माता क्या होती है, तुम भारत माता की जय बुलवाने वाले कौन होते हो, साथ ही जान से मारने की धमकी दी. बड़ौद के थाना प्रभारी विवेक कनोडिया ने कहा कि मामले में पुलिस ने भारतसिंह की शिकायत पर ताहिर, अजहर, शकील, पिंटू, शौफी , राजा सहित अन्य लोगों पर 10 धाराओं में प्रकरण दर्ज किया है.

महावीर स्कूल में  यह घटना हुई और भारत सिंह राजपूत ने इस पर शिकायत दर्ज कराई है. शिकायत में 9 लोगों को नामजद किया गया है औऱ 8-9 अन्य अज्ञात हैं. सभी के खिलाफ बलवा, मारपीट और एससी-एसटी ऐक्ट के तहत भी केस दर्ज किया गया है. पुलिस अधिकारी का कहना है कि कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है और मामले की विवेचना के आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी.

गौरतलब है कि भारत माता की जय के नारे को लेकर पहले भी कई विवाद सामने आते रहे हैं. वहीं इंदौर में दुर्गा पूजा के दौरान गरबा के आयोजन में भी दूसरे धर्म के लोगों के प्रवेश पर रोक लगाई गई है. इसको लेकर भी कई जगह विवाद हुए हैं.

Leave a Reply