worlds-highest-polling-station-tashigang-nodark

दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर 100% वोट पड़े, माइनस 16 डिग्री तापमान पर भारी पड़ा जोश

अन्य प्रदेश से, प्रदेश, मुख्य समाचार

October 31, 2021,

Worlds Highest Polling Station Tashigang: हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा के साथ अर्की, जुब्बल-कोटखाई और फतेहपुर विधानसभा सीट के लिए शनिवार को मतदान हुआ. इस दौरान मंडी लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाला और देश-दुनिया में बहुचर्चित टशीगंग मतदान केंद्र (Tashigang Polling Station) खासी सुर्खियों में रहा, क्‍योंकि इस मतदान केंद्र पर लोकतंत्र के पर्व को शानदार अंदाज में मनाते हुए 100 फीसदी मतदान हुआ है. वहीं, यह किसी हिल स्टेशन का टूरिस्ट स्पॉट जैसा दिखता है. टशीगंग चीन बॉर्डर से दस किलोमीटर दूर है और यह समुद्र तल से 15255 फीट (4650 मीटर) की ऊंचाई पर है.

दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र और समुद्रतल से 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित हिमाचल प्रदेश के टशीगंग गांव (Worlds Highest Polling Station Tashigang) में तापमान शून्य से 16 डिग्री सेल्सियस नीचे होने के बावजूद शनिवार को शत प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. इस बात की जानकारी चुनाव अधिकारी ने दी है.

चुनाव अधिकारी ने बताया कि टशीगंग मतदान केंद्र पर पंजीकृत सभी 47 मतदाताओं ( 29 पुरुष और 18 महिलाओं) ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

गौरतलब है कि टशीगंग गांव लाहौल स्पीति जिले में है और मंडी लोकसभा सीट के अंतर्गत आता हैं. इस सीट पर दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी और कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह का सीधा मुकाबला भाजपा के प्रत्याशी और कारगिल युद्ध के नायक खुशाल ठाकुर के बीच है.

Leave a Reply