travel-getaway-for-diwali-weekend

दिवाली के मौके पर मिल रहा लॉन्ग वीकेंड, घूमने के लिए ये हैं बेस्‍ट प्‍लेस

पर्यटन, मुख्य समाचार, लाइफस्टाइल

Last Updated: Nov 01, 2021,

नई दिल्ली : दिवाली को अगर आप अलग तरीके से एन्जॉय करना चाहते हैं तो आप कहीं घूमने की योजना बना सकते हैं. चलिए जानें किन जगहों पर इस बार आप कर सकते हैं दिवाली सेलिब्रेट.

दिवाली के मौके पर आपको लॉन्ग वीकेंड मिल रहा है, 4 नवंबर से 7 नवंबर तक लगातार छुट्टियां हैं. लंबे दिवाली वीकेंड के लिए भारत में 5 अद्भुत शहर में आप घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं.

वाराणसी

वाराणसी एक धार्मिक और सुंदर शहर है. यहां दिवाली का उत्सव पवित्र गंगा के तट पर होता है, जो देखने में बहुत आनंद देता है. पूरा घाट अनगिनत दीयों और मोमबत्तियों से रोशन होता है. साथ ही पूरे जुलूस के साथ विशेष आरती देखने का अलग ही मजा होता है.

वाराणसी में दिवाली के त्योहार को बहुत गंभीरता से लिया जाता है. इसलिए आपको यहां एक भी जगह नहीं मिलेगी जहां रोशनी न हो. दिवाली के बाद के दिनों में भी आपके लिए वाराणसी के खूबसूरत घाटों से लेकर मौज-मस्ती, खरीदारी करने के लिए बहुत जगहें हैं.

अमृतसर

स्वर्ण मंदिर के लिए मशहूर शहर अमृतसर में दिवाली भव्य और जोश के साथ मनाई जाती है. दीवाली के दौरान खूबसूरती से जगमगाता स्वर्ण मंदिर देखने लायक होता है. यहां की झील में गोल्डगन टेंपल की रोशनी और दिए झलकती बेहद खूबसूरत लगती है. दीपावली के बाद भी अमृतसर में लस्सी, छोले भटूरे से लेकर जलियांवाला बाग, द पार्टेशन म्यूजियम, गोबिंदगढ़ किला जैसे ऐतिहासिक स्मारकों तक देखने, खाने का आनंद लेने के लिए बहुत कुछ है.
 

कोलकाता

कोलकाता में धार्मिक दृष्टि से आपको रोशनी, लाल गुड़हल के फूलों, स्वादिष्ट मिठाइयों और देवी काली के लिए बड़े और सुंदर पंडाल दिखाई देंगे. वाराणसी की तरह कोलकाता भी जानता है कि दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करने वाले त्योहारों को कैसे भव्य बनाया जाए. उत्सव के बाद आप घाटों, स्थानीय बाजार का दौरा कर सकते हैं और हॉग मार्केट और एल्गिन स्ट्रीट जैसे प्रसिद्ध जगहों से स्वाष्टि पकवानों का मजा ले सकते हैं.

अयोध्या

अयोध्या का पवित्र शहर दिवाली के दौरान खूब जगमग करता है. सरयू नदी के किनारे 300,000 से अधिक मिट्टी के दीये जलाने के लिए इस शहर का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है. आपको दिवाली के दौरान कम से कम एक बार अयोध्या जरूर जाना चाहिए.

दिवाली के बाद आप यहां रामकोट जा सकते हैं, वह स्थान जो पूरे भारत से भक्तों को आकर्षित करता है या आप भगवान राम की कथित जन्मभूमि राम जन्मभूमि जा सकते हैं. अयोध्या में घूमने के लिए बहुत सारी ऐतिहासिक जगहें हैं जो आपके वीकेंड को पूरी तरह से यादगार बना सकती हैं.

मुंबई

मुंबई दिवाली को अपनी अनूठी शैली के साथ मनाता है. आप मुंबई में कभी बोर नहीं होंगे क्योंकि शहर में देखने के लिए बहुत कुछ है. आपको मुंबई के चारों ओर संगीत और रोशनी से जगमगाता पूरा शहर दिखेगा.

यहां मरीन ड्राइव के किनारे बैठकर पानी में रोशनी के प्रतिबिंब को निहारते हुए आइसक्रीम का मजा ले सकते हैं. मुंबई में वास्तव में शानदार होटल हैं जिन्हें आप बुक कर सकते हैं. यहां आप समुद्र तट और चौपाटी पर जा सकते हैं.

 

Leave a Reply