tmc-in-goa-politics

गोवा में कांग्रेस को लग सकता है बड़ा झटका, हाथ छोड़ TMC का दामन थाम सकते हैं पूर्व सीएम

अन्य प्रदेश से, प्रदेश, मुख्य समाचार

LAST UPDATED : 

कोलकाता. पश्चिम बंगाल (West Bengal) में जीत हासिल करने के बाद बाद तृणमूल कांग्रेस (TMC) गोवा के आगामी विधानसभा चुनाव (Goa Elections 2022) में भी जोर लगाने में जुट गई है. तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी गोवा में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारेगी. उन्होंने कहा कि पार्टी जल्द ही अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा करेगी. अब मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के भतीजे और टीएमसी के राष्‍ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee) ने कहा है कि जल्‍द ही टीएमसी गोवा में भी दिखेगी. वहीं डेरेक ओ ब्रायन और प्रसून बनर्जी पहले से ही गोवा में डेरा डाले हैं.

 

गोवा में अगले साल विधानसभा चुनाव हैं. इन सबके बीच एक चर्चा जोरों पर है कि राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री लुईजिन्हो फलेरो जल्‍द टीएमसी में शामिल हो सकते हैं. माना जा रहा है कि कांग्रेस नेता आज सार्वजनिक रूप से इस संबंध में कुछ महत्‍वपूर्ण घोषणा कर सकते हैं. वह सोमवार को कांग्रेस छोड़ने की ऐलान कर सकते हैं. कांग्रेस के लिए मुश्किल की बात यह भी है कि इसी हफ्ते गोवा के लिए जारी की गई चुनावी कमिटियों में फेलेरो को समन्वय समिति का प्रमुख बनाया गया था उनका कहना है, ‘मैं अभी गहन सोच-विचार में हूं. मैं हर एक चीज पढ़ रहा हूं. मैं एक बात आपसे कहना चाहता हूं कि गोवा की जनता परेशान है. ऐसे में किसी को आगे आना होगा. फलेरो ने रविवार को कहा, ‘मैं उचित समय पर टिप्‍पणी करूंगा.’

वहीं सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस नेता के इस कदम पर पिछले गुरुवार को टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन के साथ चर्चा की गई थी. लेकिन अभी तक न तो लुईजिन्हो फलेरो और न ही तृणमूल कांग्रेस ने इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी की है. गोवा भले ही छोटा राज्य हो, लेकिन इसकी राजनीति देश भर के खिलाड़ियों को अपनी ओर खींच रही है.

 

आम आदमी पार्टी की भी इन चुनावों पर नजरें गड़ी हैं. कुछ दिनों पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दौरे के बाद आप ने अपने कार्यक्रमों की शुरुआत कर दी है. टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने स्पष्ट किया है कि त्रिपुरा और असम के साथ उनकी पार्टी गोवा को गंभीरता से ले रही है. सूत्रों ने कहा कि माना जा रहा है कि राज्य के कई कांग्रेस नेता टीएमसी के संपर्क में हैं.

अभिषेक बनर्जी ने कहा है कि तृणमूल कांग्रेस आज केवल बंगाल तक सीमित नहीं है. हमने त्रिपुरा और असम में अपना काम शुरू कर दिया है. आने वाले दिनों में तृणमूल गोवा भी आएगी. तैयार हो जाओ. हम उनसे राजनीतिक रूप से लड़ने के लिए तैयार हैं.

Leave a Reply