rubina-francis-get-olympic-quota-for-country

एमपी की रूबीना ने देश को दिलाया ओलंपिक कोटा, रिकॉर्ड बनाकर रचा इतिहास

खेल, प्रदेश, मध्य प्रदेश

LAST UPDATED: JUNE 17, 2021,

भोपाल. रूबीना फ्रांसिस ने पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड बनाकर मध्य प्रदेश के साथ देश का मान बढ़ाया है. रुबीना ने 10 मीटर एयर पिस्टल में देश को ओलंपिक कोटा दिलाया है. उन्होंने पेरू के लीमा में आयोजित पैरा वर्ल्ड कप में पैरा वूमेन इवेंट में भारत को ओलंपिक कोटा दिलाया है.

गौरतलब है कि पेरू के लीमा में 12 से 17 जून तक पैरा शूटिंग वर्ल्डकप का आयोजन हो रहा है. वर्ल्ड कप के आखिरी दिन से ठीक 1 दिन पहले मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी की रुबीना फ्रांसिस ने इतिहास रच दिया. उन्होंने पैरा वर्ल्ड कप के फाइनल राउंड में 238.1 अंकों के साथ नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया और भारत को ओलंपिक कोटा दिलाया. इससे पहले रुबीना ने क्वालिफाइंग राउंड में 600 में से 555 अंक लाकर पांचवां स्थान हासिल किया. पांचवें नंबर के साथ ही रूबीना ने फाइनल में जगह बनाई थी.

2017 में भी बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड 

मोटर मैकेनिक की बेटी रुबीना फ्रांसिस 2017 से मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी में प्रशिक्षण ले रही हैं. इस पैरा शूटर ने अंतरराष्ट्रीय पैरा शूटिंग प्रतियोगिताओं में देश को दो गोल्ड और एक ब्रॉन्ज मेडल दिलाय है. साल 2017 में बैंकॉक में आयोजित शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में भी इन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. इन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल वूमेन टीम इवेंट में हिस्सा लिया और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए देश को गोल्ड मेडल दिलाया. 2019 में क्रोएशिया में आयोजित वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप में देश को कांस्य पदक दिलाया था. रूबीना ने राष्ट्रीय पैराशूटिंग प्रतियोगिताओं में 10 गोल्ड 2 सिल्वर के साथ 12 पदक हासिल किए हैं.
ऐश्वर्य प्रताप सिंह को मिला है ओलंपिक कोटा

मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग एकेडमी से दो और खिलाड़ियों को और ओलंपिक कोटा हासिल हुआ है. ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और चिंकी यादव को भी ओलंपिक कोटा मिला है. ऐश्वर्य ओलंपिक के लिए रवाना हो गए हैं तो वहीं चिंकी यादव वेटिंग में हैं. दोनों खिलाड़ियों के बाद अब मध्य प्रदेश की शूटिंग एकेडमी से रुबीना फ्रांसिस ने भी भारत के लिए ओलंपिक कोटा दिलाया है.

Leave a Reply