shivraj singh chouhan

मध्य प्रदेश: खुशखबरी, सरकार जल्द करेगी 1 लाख पदों पर भर्ती, मुख्यमंत्री ने किया एलान

प्रदेश, मध्य प्रदेश, मुख्य समाचार

Updated : 14 Sep 2021,

मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी है, दरअसल राज्य में बंपर वैकेंसी निकलने वाली है. इस बात का एलान खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया है. मुख्यमंत्री ने सोमवार को घोषणा की कि राज्य सरकार जल्द ही एक लाख पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू करेगी. सीएम की यह घोषणा भोपाल के अचारपुरा औद्योगिक क्षेत्र में गोकुलदास एक्सपोर्ट्स लिमिटेड की रेडीमेड गारमेंट इकाई के भूमि-पूजन कार्यक्रम के अवसर पर की.

 

रोजगार राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है

 

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘रोजगार राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. राज्य सरकार कुछ ही दिनों में एक लाख पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर रही है. राज्य सरकार द्वारा रोजगार के अवसर पैदा करने के साथ-साथ उद्यमिता, स्वरोजगार को भी बढ़ावा दिया जा रहा है.’ उन्होंने कहा कि, “निजी क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं. इसे देखते हुए प्रदेश में औद्योगिक विकास और औद्योगिक निवेश की गति तेज कर दी गई है.”

महामारी काल में रोजगार सृजन में 38 प्रतिशत की वृद्धि हुई

 

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘पिछले 17 महीनों में कोरोना महामारी के बावजूद 384 इकाइयों को 840 एकड़ जमीन आवंटित की गई. इससे 11000 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश होगा और 22000 लोगों को रोजगार मिलेगा. प्रदेश में कोरोना संकट की परिस्थितियों के बावजूद औद्योगिक इकाइयों की संख्या में 48 प्रतिशत, भूमि आवंटन में 32 प्रतिशत, पूंजी निवेश में 33 प्रतिशत और रोजगार सृजन में 38 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

 

गोकुलदास एक्सपोर्ट्स की प्रस्तावित यूनिट में 4000 से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोकुलदास एक्सपोर्ट्स द्वारा प्रस्तावित इकाई 10 एकड़ भूमि पर बनाई जाएगी.कंपनी द्वारा 110 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश किया जाएगा, जिसमें 4000 से ज्यादा स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा. साथ ही प्लांट में तीन-चौथाई से ज्यादा कर्मचारी महिलाएं होंगी. इस यूनिट से ही करीब 10000 लोगों को रोजगार मिलेगा. अचारपुरा औद्योगिक क्षेत्र को 146 हेक्टेयर भूमि पर विकसित किया गया है. टेक्सटाइल पार्क में 154 प्लॉट हैं जिनमें उद्योग स्थापित करने के लिए 800 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश की संभावना है.

 

इसके साथ ही सीएम ने कहा, ‘बिजनेस करने में आसानी के मामले में राज्य ने लंबी छलांग लगाई है. राज्य अब देश में चौथे स्थान पर है. राज्य में अधिक से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए श्रम आधारित उद्योगों को बढ़ावा दिया जा रहा है.”

 

Leave a Reply