dubai-expo-2020-india-pavilions-buggy-girl

Dubai Expo 2020: इंडिया पवेलियन की बग्गी गर्ल का हर कोई हुआ फैन

अंतर्राष्‍ट्रीय, मुख्य समाचार

LAST UPDATED : 

दुबई. दुबई एक्सपो 2020 (Dubai Expo 2020) में हमेशा कोई न कोई ऐसी चीज दिखाई देते है तो हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है. इस बार के दुबई एक्‍सपो में हर किसी का ध्‍यान इंडिया पवेलियन (India pavilion) की ओर जा रहा है. दरअसल इंडिया पवेलियन में मौजूद बग्‍गी गर्ल हर किसी का ध्‍यान अपनी ओर खींच रही है. 21 साल की जाह्नवी एक प्रोफेशनल की तरह ही गाड़ी चलाती हैं और एक्‍सपो गेट से प्रतिनिधियों और वीवीआईपी को इंडिया पवेलियन तक ले जाती हैं.

 

इंडिया पवेलियन में इन दिनों युवा ब्रिगेड की फौज लगी हुई है. ये युवा वहां आने वाले मेहमानों को एक्‍सपो से जुड़ी हर छोटी से बड़ी जानकारी देते हैं. 6 महीने तक चलने वाले दुबई एक्‍सपो में ये युवा फिक्की (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) के साथ काम करेंगे. 21 साल की जाह्नवी पिछले दो साल से दुबई की सड़कों पर गाड़ी चला रही है. उन्‍हें जब दुबई एक्‍सपो के अंदर गाड़ी चलाने के लिए कहा गया तो उन्‍होंने इसे स्‍वीकार कर लिया. दुबई एक्‍सपो में गाड़ी चलाने के लिए जब उन्‍हें ट्रेनिंग दी जा रही थी तब उन्‍होंने मात्र 15 मिनट में ही अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया.

इंडिया पवेलियन में पहले दिन 10 लाख से अधिक दर्शक पहुंचे थे. हर एक दर्शक को पलेव‍ियन के अंदर ले जाने की जिम्‍मेदारी जाह्नवी की थी. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि जाह्नवी के पास बैठने की फुर्सत ही नहीं है. पूरा दिन डेलिगेट्स और वीवीआईपी को लाने-ले जाने में निकल गया. मीडिया से बात करते हुए जाह्नवी ने कहा कि मैं पूरी तरह से भूल चुकी हूं कि पिछले 24 घंटे में मैंने कितनी लोगों को पवेलियन के अंदर तक पहुंचाया था. मुझे गाड़ी चलाने आती है लेकिन गाड़ी चलाने की आदत डालने में मुझे थोड़ा समय लगेगा.

जाह्नवी ने बताया कि वह पिछले 14 घंटों से लगातार काम कर रही हैं. हमें अपने साथ पानी की बोतल ही रखने की इजाजत है. मैं उस समय सबसे ज्‍यादा नर्वस थी जब मुझे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल जैसे अहम प्रतिनिधियों को इंडिया पवेलियन तक ले जाना था. लेकिन मैंने ऐसा किया. जाह्नवी की तरह ही दुबई एक्‍सपो में बहुत से ऐसे इंटर्न है जो अपने काम के चलते खाना तक नहीं खा पाते हैं.

Leave a Reply