dogecoin-cryptocurrency

बाजार में क्रिप्टोकरंसी Dogecoin का तहलका, यही हाल रहा तो पीछे छूट जाएगा Bitcoin

मुख्य समाचार, व्यापार

Publish Date –  Sat, 8 May 21,

बिटकॉइन के बारे में तो आपने खूब सुना होगा. लेकिन क्या डोजकॉइन के बारे में सुना है. यह भी बिटकॉइन की तरह क्रिप्टोकरंसी है. लेकिन बिटकॉइन की तरह मशहूर नहीं. धीरे-धीरे मार्केट में इसका नाम बढ़ रहा है. नाम के साथ इसका दाम भी बढ़ रहा है. पहले कुछ सौ रुपये में बिकने वाली यह करंसी आज 43 हजार रुपये पर पहुंच गई है. दुनिया के आला उद्योगपति एलॉन मस्क ने इस करंसी का नाम क्या लिया, इसके दिन लौट आए.

पहले गुमनामी में चल रही यह करंसी आजकल सुर्खियों में है. इसकी वजह है एलॉन मस्क का एक ट्वीट. ट्वीट में मस्क ने एक पेंटिंग शेयर की जिसे स्पेन के एक कलाकार ने बनाई है. दरअसल यह पेंटिंग चांद के सतह की है जिस पर एक कुत्ता भौंक रहा है. 1926 में बनी इस पेंटिंग का नाम है-डॉग बार्किंग एट द मून. एलॉन मस्क ने पेंटिंग की टाइटल को बदलकर ट्वीट किया और लिखा, डोज (doge) बार्किंग एट द मून. यहां डोज का अर्थ डोजकॉइन से है. मस्क के इस ट्वीट के बाद डोजकॉइन की कीमतों में तेजी आ गई.

सोशल मीडिया पर चर्चा की बात करें तो डोजकॉइन बिटकॉइन से जरा भी पीछे नहीं है. 24 घंटे के अंदर डॉजकॉइन की कीमतों में 112 परसेंट से ज्यादा का उछाल आया है. अभी यह क्रिप्टोकरंसी 43 हजार रुपये के आसपास चल रही है. क्रिप्टोकरंसी के जमाने में लोग डोजकॉइन में भी धड़ल्ले से पैसा लगा रहे हैं. चूंकि बैंक आदि का झंझट नहीं है, खरीद और बिक्री में कोई टेंशन नहीं है, इसलिए लोग खूब इसमें पैसा लगा रहे हैं.

कितनी पुरानी है करंसी

डोजकॉइन साल 2013 में लांच हुई थी. उस वक्त इस करंसी का खूब मजाक बनाया गया था. यह भी कहा गया कि इसका भविष्य नहीं है और आगे चलकर यह आइडिया फुस्स हो जाएगा. हालांकि ऐसा हुआ नहीं और कोरोना काल में यह बड़े-बड़े लोगों की पसंद बन कर उभरा है. बिजनेस महारथी, टेक जायंट, सोशल मीडिया इंफ्लूएंशर्स और उद्योगों से जुड़े लोग इसमें दिलचस्पी लेने लगे हैं. स्पेसएक्स के सीईओ एलॉन मस्क डोजकॉइन के बड़े प्रशंसक बताए जाते हैं. फरवरी महीने में मस्क ने एक ट्वीट में लिखा, डोजकॉइन इज द पीपल्स क्रिप्टो (डोजकॉइन आम लोगों की क्रिप्टोकरंसी है) जिसके बाद इसकी कीमतों में 75 परसेंट का उछाल देखा गया.

इससे क्या खरीद सकते हैं

डोजकॉइन कई बिजनेस प्लेटफॉर्म पर स्कीकार्य है जिससे सामान की खरीद-बिक्री की जा सकती है. अमेरिकी डॉलर के साथ ही इसकी ट्रेडिंग कर सकते हैं. चूंकि अभी किसी सरकार ने इस करंसी का समर्थन नहीं किया है, इसलिए इसकी कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव देखा जाता है. अभी पूरी दुनिया में लगभग 17 बिलियन डॉलर का डोजकॉइन है.

कैसे खरीद सकते हैं

इसे ऑनलाइन क्रिप्टो एक्सचेंज से खरीद सकते हैं. कॉइनबेस, रॉबिनहुड और क्रेकेन जैसे प्लेटफॉर्म से इसकी खरीदारी कर सकते हैं. इसकी खरीदारी करने से पहले आपको क्रिप्टोकरंसी वॉलेट डाउनलोड करना होगा. यह क्रिप्टो बेचने वाले एक्सचेंज की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिलेगा. वेवसाइट उन ग्राहकों को भी सुविधा देती है कि वे डोजकॉइन के छोटे हिस्से फॉसेट्स की भी खरीदारी कर सकें. अगर आपकी कंप्यूटर क्षमता अच्छी है तो आप डोजकॉइन की माइनिंग भी कर सकते हैं. डोजकॉइन की प्रोसेसिंग करने के बाद कॉइन के रूप में पेमेंट पा सकते हैं.

Leave a Reply