deepika-kumari-at-top-of-world-rankings

दीपिका कुमारी ने रचा इतिहास, दुनिया की नंबर वन तीरंदाज बनीं

खेल, मुख्य समाचार

Updated: 28 जून, 2021,

विश्व कप तीरंदाजी (Archery World Cup stage 3) में शानदार परफॉर्मेंस करने वाली तीरंदाज दीपिका कुमारी (Deepika Kumari)  दुनिया की नंबर वन तीरंदाज बन गईं हैं. पेरिस में आयोजित हुए  तीरंदाजी विश्व कप में दीपिका ने गोल्ड मेडल की हैट्रिक लगाई और इस इतिहास को पूरा करने में सफल रहीं. सबसे पहले दीपिका ने महिला टीम के साथ फाइनल में मैक्सिको को 5-1 से हराकर गोल्ड मेडल जीतने का कमाल किया. इसके बाद अपने पति अतानू दास के साथ मिलकर तीरंदाजी विश्व कप के मिक्स्ड रिकर्व इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने का कमाल किया. यही नहीं दीपिका ने व्यक्तिगत इवेंट कमाल दिखाया और रूस की एलिना ओसिपोवा को 6-0 से हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाने का कमाल कर दिखाया. टोक्यो ओलंपिक से पहले दीपिका ने अपने परफॉ़र्मेंस से हर भारतीय को एक उम्मीद दे दी है. इस साल टोक्यो ओलिंपिक 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होना है.

दीपिका द्वारा गोल्ड की हैट्रिक पूरा करने के बाद विश्व तीरंदाजी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने ट्वीट करते हुए लिखा, “यह दीपिका को विश्व रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर ले जाता है.” सोशल मीडिया पर भी फैन्स लगाकार कमेंट कर दीपिका को बधाई दे रहे हैं.

विश्व तीरंदाजी में गोल्ड जीतने के बाद कुमारी ने कहा, “मैं खुश हूं, लेकिन साथ ही मुझे अपने इस प्रदर्शन को जारी रखना है. “मैं उस पर सुधार करना चाहता हूं, क्योंकि आगामी टूर्नामेंट (टोक्यो ओलंपिक) हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है. मैं जो सीख सकती हूं उसे जारी रखने की पूरी कोशिश करूंगी. दीपिका कुमारी ने कहा कि वो टोक्यो खेलों में पदक जीतने के लिए काफी उत्सुक हैं.

दिलचस्प बात है कि दुनिया की पूर्व नंबर एक तीरंदाज दीपिका के लिये यह पहला मिश्रित युगल स्वर्ण पदक है जो इस स्पर्धा में पहले पांच रजत और तीन कांस्य पदक जीत चुकी हैं. उनका अंतिम मिश्रित युगल फाइनल भी अतनु के साथ था, जब उन्हें अंताल्या विश्व कप 2016 में कोरिया से हार का सामना करना पड़ा था.

Leave a Reply