best-7-suv-available-in-india

ये हैं देश की धांसू सेवन सीटर एसयूवी

मुख्य समाचार, लाइफस्टाइल, व्यापार

Publish Date:Mon, 19 Jul 2021 ,

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में एसयूवी कारों का जलवा लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अब इस सेग्मेंट पर काफी ध्यान दे रही हैं और भारत में अपनी दमदार परफॉर्मेंस और पावरफुल इंजन वाली कारें लांच कर रही हैं। जहां साल की शुरुआत में टाटा मोटर्स ने अपनी ऑइकॉनिक 7 सीटर एसयूवी सफारी को लांच किया था, तो वहीं हुंडई ने भी भारत में अपनी पहली 7 सीटर एसयूवी अलकज़ार को इस साल भारतीय बाज़ार में उतार दिया है। इसके अलावा ब्रिटिश वाहन निर्माता कंपनी एमजी मोटर्स ने भारत में एमजी हेक्टर प्लस भी सेवन सीटर ऑप्शन के साथ आती है। अपने प्राइज़ सेग्मेंट में ये कारें ग्राहकों के साथ इंसाफ करती हैं, तो आज अपने इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, इन एसयूवीज़ के बारे में कि अगर आप भी 20 लाख के अंदर इनमें से कोई 7 सीटर एसयूवी खरीदना चाहते हैं तो आपको कौन सी लेनी चाहिये आइये इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Hyundia Alcazar : दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने भारत में कुछ वक्त पहले ही अपनी 7 सीटर एसयूवी अलकज़ार को लांच किया है। यह एसयूवी सेवन सीटर सेग्मेंट में टाटा सफारी और एमजी हेक्टर प्लस को कड़ी टक्कर पेश करती है। इसके अलावा अलकज़ार में सेग्मेंट के कई क्लासी फीचर्स देखने को मिलते हैं, जो सेग्मेंट की बाकी एसयूवीज़ में नहीं मिलते हैं। Alcazar में 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्रंट वेंटिलेटेड सीट्स, एक वॉयस-इनेबल्ड पैनोरमिक सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग, बोस ऑडियो सिस्टम जैसी कई खूबियां हैं। इसके अलावा इसमें 8-वे पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट सेकेंड रो तक देखने को मिलता है। पावर की बात करें तो इसमें 2.0L 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन और 1.5L, 4-सिलेंडर टर्बो डीजल इंजन के साथ पेश किया गया है। जहां पेट्रोल यूनिट 159bhp की पावर और 192Nm का टार्क जनरेट करती है, वहीं इसका डीज़ल इंजन 115bhp पावर और 250Nm का टार्क जनरेट करने में सक्षम है। कीमत (16.30 लाख एक्स शोरूम)

Tata Safari : नई टाटा सफारी को 2.0 डिज़ाइन लैंग्वेज पर तैयार किया गया है। इस एसयूवी को 6 वेरिएंट में लॉन्च उपलब्ध कराया गया है, एसयूवी में कई टेरेन रिस्पॉन्स मोड भी दिए गए हैं जिनमें- नॉर्मल, वेट और रफ शामिल हैं। 2021 Tata Safari में LED DRLs, LED टेल लैम्प्स, रियर स्पॉइलर, ट्विन एग्जॉस्ट, स्टेप्ड रूफ और 18-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील्स के साथ क्रोम ग्रिल, ज़ेनॉन HID प्रोजेक्टर हेडलैंप जैसे एक्सटीरियर फीचर्स लगाए गए हैं। 2021 Tata Safari में ग्राहक मिडिल-रो में कैप्टन सीट्स के साथ सिक्स-सीटर लेआउट या फिर सेवन सीटर कंफिगरेशन के ऑप्शन में से कोई भी चुन सकते हैं। 2021 सफारी में Kryotec 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन लगाया गया है। अगर क्षमता की बात करें तो ये इंजन 170PS की मैक्सिमम पावर और 350Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस है। कीमत (14,99 एक्स शोरूम)

MG Hector Plus : एमजी हेक्टर प्लस एक फुल साइज एसयूवी है। अगर बात करें फीचर्स की तो एमजी हेक्टर प्लस में आपको डुअल टोन फिनिश में इंटीरियर देखने को मिलेगा। इसमें 10.1 इंच का टचस्क्रीनम इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है जो एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट के साथ आता है। एमजी में पीछे की ओर एसी वेंट्स, के अलावा क्रूज़ कंट्रोल, 7 इंच का फुल डिजिटल कलर्ड MID इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्मार्ट स्वाइप टेलगेट, वायरलेस चार्जिंग, पनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। पावर की बात करें तो इस एसयूवी में 2.0 लीटर का डीज़ल इंजन लगाया गया है। जो कि 170 पीएस पर 350 एनएम का आउटपुट जेनरेट करता है। इस एसयूवी में एक और इंजन है जो 1.5 लीटर का टर्बो पेट्रोल हाइब्रिड यूनिट है जो 143 पीएस पर 250 एनएम के टार्क जेनरेट करता है। एमजी हेक्टर प्लस पेट्रोल व डीज़ल दोनों ही वेरिेएंट में 6 स्पीड MT दिया गया है। कीमत 13.63 लाख (एक्स-शोरूम)

नोट : यहां पर वाहनों की कीमत कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई कीमत के अनुसार है।

Leave a Reply