aam-aadmi-party-hanuman-chalisa-controversy

Hanuman Chalisa : हनुमान चालीसा विवाद में आम आदमी पार्टी ने भी मारी एंट्री

मुख्य समाचार, राष्ट्रीय

Updated : 25 Apr 2022 ,

Hanuman Chalisaa Controversy: मुंबई में चल रहे हनुमान चालीसा विवाद में अब आम आदमी पार्टी की भी एंट्री हो गई है. हालांकि आप काफी हद तक इसमें शिवसेना की तरफ दिख रही है. दरअसल, रविवार को आम आदमी पार्टी की मुंबई ईकाई ने ट्विटर स्पेस पर हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया. “भाऊ-बंधुत्व एनी एकतेची हनुमान चालीसा” शीर्षक से पार्टी ने यह कहते हुए इसका आयोजन किया कि, वह भाजपा के प्रयासों से आहत है और मुंबई में गड़बड़ी पैदा करने व हनुमान चालीसा का दुरुपयोग करने के लिए प्रॉक्सी है. AP ने सीएम उद्धव ठाकरे, पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस और मनसे प्रमुख राज ठाकरे को भी इस हनुमान चालीसा पाठ में आमंत्रित किया.

राजनीति आगे बढ़ाने लिए ले रहे इसका सहारा

आम आदमी पार्टी की ओर से कहा गया कि, हनुमान चालीसा हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. पार्टी को इस बात का दुख है कि भाजपा, राणा दंपती और मनसे अपनी राजनीति को आगे बढ़ाने के लिए इसका दुरुपयोग कर रहे हैं. मुंबई में व्यवधान पैदा करने और कानून व्यवस्था का मुद्दा बनाने के लिए हनुमान चालीसा का दुरुपयोग करना एक सच्चे हनुमान भक्त की निशानी नहीं है.

हनुमान भक्त कभी इसकी वजह से दूसरों को तंग नहीं करेगा

आप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य प्रीति शर्मा मेनन ने कहा कि भगवान हनुमान हमारे दिलों में रहते हैं, जैसे भगवान राम भगवान हनुमान के दिल में रहते हैं. जिस व्यक्ति के दिल में बजरंगबली हैं, वह कभी भी दूसरों को कष्ट देने के लिए इसका प्रयोग नहीं करेगा. यही कारण है कि हमने राजनीतिक दलों को हनुमान चालीसा के सही अर्थ के बारे में याद दिलाने के लिए एक अलग तरीके के बारे में सोचा और ट्विटर स्पेस पर आकर इसका पाठ किया.

क्या है ट्विटर स्पेस

वो लोग जो ट्विटर स्पेस के बारे में नहीं जानते हैं उन्हें हम बताना चाहेंगे कि यह एक तरह से ऑडियो चैट रूम है. यहां पर अनगिनत लोग जुड़ सुकते हैं और अपने विचारों का आदान प्रदान भी कर सकते हैं. आप इस प्लेटफॉर्म पर जाकर दूसरों को सुन भी सकते हैं. यह काफी हद तक पॉडकास्ट जैसा ही है, लेकिन इसमें एक बड़ा अंतर ये है कि यह लाइव होता है जबकि पॉडकास्ट रिकॉर्डिंग. एक स्पेस में एक वक्त पर होस्ट को मिलाकर 11 लोग ही बोल सकते हैं.

Leave a Reply